वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss)
Kids / Parent

वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss)

वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss)

सामान्यतौर पर वजन घटाने के बहुत सारे मिथक इस दुनिया मे प्रचलित हैं और लोग भी इन मिथकों को लेकर तब तक जीते हैं जब तक यह उनके स्वास्थ्य पर नही आ जाती है। वजन घटाने के मिथकों और तथ्य को तथ्य होने से अलग करना कई बार मुश्किल होता है। कई सिर्फ सुने सुनाये तथ्य है जबकि अन्य सिर्फ हंसने योग्य हैं। मैंने एक बार कहीं पढ़ा है कि अगर आप रात में पानी पीते हैं जो आप अपना वजन बढ़ाने जा रहे हैं या कि अगर आप अपना सिर खुजलाते हैं तो अक्सर आप अपने बालों को खो देते हैं।

तो आइए शुरू करते है वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss):

मिथक # 1

जितना अधिक वजन कम करना होगा उतना ही अधिक तीव्र मेरा व्यायाम दिनचर्या होना चाहिए |

तथ्य: हालांकि एक गहन वर्कआउट और एक अच्छा रूटीन महान बनने मे सहायक होता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए: पहला यह कि हर कोई एक अलग स्तर पर होता है जब अपनी फिटनेस की बात आती है और वास्तव में वे कितनी तीव्रता से संभाल सकते हैं। यदि आप कई वर्षों से शारीरिक रूप से निष्क्रिय हैं, तो आपके लिए एक परिश्रम पूर्ण कार्य को  करने की आवश्कता है,  जेसे दिन में आधा मील पैदल चलना। आपके द्वारा उस आधे मील तक चलने के बाद आप नोटिस करते हैं कि आप कितना पसीना बहा रहे हैं और आप थके हुए हैं। हालांकि, ऐसे व्यक्ति जो कई वर्षों से शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, उनके लिए आधा मील पैदल चलना बिना पसीना बहाए किया जा सकता है। हर किसी की एक अलग परिभाषा है “गहन” क्या है।

यदि आपके लिए दिन में एक घंटे काम करना कठिन है, लेकिन जीवन के व्यस्त कार्यक्रम के कारण आपके पास दिन में केवल 20 मिनट का समय है, तो वे 20 मिनट एक बहुत लंबा रास्ता तय करेंगे। यह जरूरी नहीं कि आपकी परिभाषा के अनुसार “तीव्र” के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, लेकिन उन छोटे कार्डियो क्षणों में सकारात्मक स्वास्थ्य परिवर्तन होगा।

मिथक# 2

मैं जो कुछ भी चाहता हूं उसे खाकर वजन कम कर सकता हूं

तथ्य: सर आइजक न्यूटन ने एक बार कहा था “जो ऊपर जाता है उसे नीचे आना चाहिए।” ऐसे प्राकृतिक सिद्धांत हैं जो हमारे जीवन को नियंत्रित करते हैं। यदि आप एक गेंद को हवा में फेंकते हैं, तो यह वापस नीचे आने वाली है। आप अपने सोफे पर बैठ सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं कि गेंद हवा में बनी रहेगी, लेकिन प्राकृतिक सिद्धांत हमें सिखाते हैं कि यह नीचे आ जाएगा। जब हमारे वजन की बात आती है तो वही होता है।

यह सबसे आम वजन घटाने के मिथकों में से एक है। यह सोचना अतार्किक है कि यदि आपके पोषण में मुख्य रूप से ट्विंकल, चिप्स और डोनट्स शामिल हैं तो आपका स्वास्थ्य और वजन संतुलन में होगा। यकीन है कि आप इसे व्यायाम करके जला सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग जिनके आहार में मुख्य रूप से जंक फूड शामिल हैं, वे शायद इतनी अनुशासित नहीं हैं कि कसरत की दिनचर्या से चिपके रहें। मैं कुछ लोगों को जानता हूं, जो बाहर से देखते हैं, जैसे वे अच्छे आकार में हैं, क्योंकि वे “वसा नहीं लेते हैं, लेकिन उनके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल है।

 आप जंक फूड, कुकीज़, चिप्स, आइसक्रीम, पिज्जा, बर्गर खा सकते हैं …. ये सभी “आत्मा को संतुष्ट करने वाले खाद्य पदार्थ” हैं, लेकिन यह मध्यम मात्रा में होना चाहिए। अधिकता में कुछ भी अच्छा नहीं है।

मिथक # 3

वजन कम करने के लिए कम भोजन करना एक अच्छा तरीका है

तथ्य: ऐसे कई अध्ययन हैं जो बताते हैं कि जो लोग नाश्ते को छोड़ते हैं और दिन में कम भोजन करते हैं, वे स्वस्थ पोषण वाले नाश्ते की तुलना में बहुत अधिक होते हैं और फिर दिन में 4-6 छोटे भोजन खाते हैं। इसका कारण यह तथ्य हो सकता है कि उन्हें दिन में बाद में भूख लगती है, और दिन के अन्य भोजन के दौरान खाने की प्रवृत्ति हो सकती है।

यह मिथक – 3, वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss) में से एक आसानी से पाया जाने वाला मिथक है|

मिथक# 4

मैं रात में भोजन करते समय अपने वजन का ध्यान नहीं रखूँगा|

तथ्य: आप दिन के दौरान भोजन का आनंद ले सकते हैं और रात में एक भी चीज़ नहीं खा सकते हैं और आपका वजन कम होगा। जैसा कि तथ्य यह है कि आप दिन के दौरान खुद को भूखा रख सकते हैं और रात भर खा सकते हैं और फिर भी आपका वजन बढ़ेगा। यहाँ कुंजी संतुलन है। यदि आपका शरीर आपको बता रहा है कि यह भूखा है, तो शायद आपको इसे सुनना चाहिए। तथ्य तो यह है, कि ओवर ईटिंग, एक्सरसाइज न करते हुए, वजन बढ़ने का कारण होगा; कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दिन का कौन सा समय खाते हैं। जब भी मैं रात को भूखा होता हूं, जैसा कि दिन के दौरान अन्य भोजन के साथ मेरी आदत है, मैं कुछ ऐसा चुनने की कोशिश करता हूं जो स्वाभाविक है। कुछ फल, सब्जियां, या मैं भी अपने आप को एक फल खा कर बिता सकता हूं। उन क्षणों के दौरान कि मैं आइसक्रीम या कुछ मीठा खाने के लिए तरस रहा हूं, मैं खुद को कुछ पाने की अनुमति देता हूं, और इसके बारे में दोषी महसूस नहीं करता। बहुत से लोग, जो अधिक वजन वाले हैं, अपराध और शर्म की बात करते हैं। मैं अपने आप को कुछ प्राप्त करने की अनुमति देता हूं, हालांकि, मॉडरेशन के साथ।

मिथक # 5

मैं तब तक स्वीकार्य नहीं करता हूं जब तक मेरा वजन कम नहीं हो जाता|

तथ्य: वह व्यक्ति जो अपने आपको असहाय समझते है क्योंकि वे मोटे हैं क्योंकि वे पहले खुद के लिए स्वीकार्य नहीं हैं। जिस तरह से आप सोचते हैं कि दूसरे आपको देखते हैं, वह आपके खुद के दृष्टिकोण पर आधारित है। मैं ईमानदारी से मानता हूं कि शारीरिक रूप से फिट होने से पहले व्यक्ति को भावनात्मक रूप से फिट होना चाहिए। मैं पहले इन आत्म-सीमित भावनाओं से गुजरा हूं। एक बार जब मैंने महसूस किया कि मैं भगवान की नजर में पहले से ही पर्याप्त था और मुझे अपने आप को किसी के लिए साबित करने या अपने समाज के लिए बाहरी मान्यता प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नही है |

मिथक # 6

मुझे तेजी से वजन कम करने के लिए कैलोरी में कटौती करने की आवश्यकता है |

तथ्य: यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक मात्रा में पानी भरा और भरा हुआ है, तो आपकी कैलोरी में कमी करना बहुत बड़ी बात हो सकती है। हालांकि, यदि आप आनुपातिक रूप से खा रहे हैं तो कैलोरी में कटौती का एक प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है। यदि आप कैलोरी काट रहे हैं और आपके शरीर को भूखा कर रहे हैं, तो यह आपके चयापचय को कम करेगा, या दूसरे शब्दों में इसे धीमा कर देगा, जिसके परिणामस्वरूप आप वास्तव में कोई भी वजन कम नहीं कर सकते हैं, भले ही आप “कैलोरी कम कर रहे हों”

यह मिथक – 6, वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss) में से एक आसानी से पाया जाने वाला मिथक है|

मिथक # 7

भोजन स्किप करने से मुझे अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी |

तथ्य: बार बार भोजन, वास्तव में आप वजन हासिल करने के लिए कारण हो सकता है! आप बहुत अधिक भूखे हो जाएंगे और अंततः खाना होगा। यह आपके चयापचय को बंद कर देगा और अंततः इसे धीमा कर देगा। गैस (भोजन) पर कम चलने वाली कार के बारे में सोचें, यदि आप इसे नहीं भरते हैं, तो यह अंततः काम करना बंद कर देगी। वही हमारे शरीर के लिए चला जाता है, हमें इसे लगातार बनाए रखने की आवश्यकता है।

मिथक# 8

मुझे लगता है कि मेरा वजन आनुवंशिक है, यह मेरे परिवार से मुझमे है!

तथ्य: क्या कोई ई-एक्स-सी-यू-एस-ई-एस कह सकता है? मैं इस बात से इंकार नहीं करूंगा कि भारी/ मोटे माता-पिता के लिए भारी/मोटे बच्चे पैदा करने की प्रवृत्ति हो सकती है, जो अपने पूरे जीवन भारी/मोटे रहेंगे, लेकिन मुझे विश्वास नहीं है कि वास्तव में एक “वसा” जीन या डीएनए है। हम अपने परिवार से विरासत में क्या प्राप्त करते हैं, मुख्य रूप से वे जो सीधे हमें उठाते हैं, हमारे विचार और विश्वास हैं। भोजन, पैसा, धर्म, राजनीति, शिक्षा, आदि के बारे में आपके विचार इस बात पर आधारित हैं कि आपको कैसे संस्कार दिए गए थे। यदि आप एक ऐसे घर में पाले गए थे जहाँ प्राथमिक भोजन पकाया जाता है जहाँ तले हुए खाद्य पदार्थ होते हैं, तो आपके जीवन भर खाना पकाने और तले हुए खाद्य पदार्थों को जारी रखने की प्रवृत्ति हो सकती है। अगर ऐसा है तो आप कमर के आसपास थोड़े भारी हो सकते हैं। करने के लिए आसान बात यह है कि यह उन लोगों पर दोषारोपण करें जो आपकी परवरिश के प्रभारी थे, हालांकि, आपके पास हमेशा बदलने का विकल्प होता है।

मिथक # 9

स्वस्थ भोजन बहुत कठिन है

तथ्य: स्वस्थ भोजन करना दुनिया का सबसे सरल काम है ….. एक बार जब आप इसे करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर चुके होते हैं। आपने कितनी बार वजन कम करने या “बेहतर खाने” के लिए एक लक्ष्य रखा है?

 पहले कुछ दिन आप बहुत अच्छा कर रहे हैं, सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ खा रहे हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं खाते हैं। फिर कुछ अजीब होने लगा, आप अपनी पुरानी आदतों और व्यवहारों में वापस चले गए। यह आपके स्वास्थ्य के बाहर अन्य क्षेत्रों में आपके साथ हुआ है। यह पैसा बनाने, नई नौकरी की तलाश या अपने रिश्तों में हो सकता है। नई आदत बनाने में समय लगता है क्योंकि हमारे मस्तिष्क को बदलाव पसंद नहीं है। मस्तिष्क में परिवर्तन खतरनाक है।

मिथक# 10

वजन कम करने के लिए आपको अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छोड़ना होगा|

तथ्य: चॉकलेट के बिना और पेपरोनी पिज्जा के बिना दुनिया कैसी होगी ??? मुझे लगता है कि यह रहने के लिए एक यातनापूर्ण दुनिया होगी !! योग्य, अब एक असली नोट पर मैं इस मिथक से पूरी तरह असहमत हूं। आप निश्चित रूप से अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने में सक्षम हैं। इस तरह के आनंद से खुद को वंचित करना मजेदार नहीं है, और काफी स्पष्ट रूप से आप शायद इसे वैसे भी खाएंगे। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, वास्तविक कुंजी मॉडरेशन है। यदि आप एक स्टीक प्रेमी हैं, तो शायद यह हर एक दिन खाने के लिए सबसे अच्छी चीजें नहीं हो सकती हैं, लेकिन शायद सप्ताह में एक या दो बार। जो लोग मुझे व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, वे जानते हैं कि मैं पिज्जा के साथ कुछ पंखों को देखता हूं। एक आदर्श दुनिया में, जहां मुझे कोई वजन नहीं मिलेगा और मेरी धमनियां कम थीं, मैं इसे प्रति सप्ताह कई बार खाना पसंद करूंगा, अच्छी तरह से हर दिन की तरह। हालाँकि, मुझे पता है कि वे खाने के विकल्पों में से सबसे स्वस्थ नहीं हैं, इसलिए मेरे पास इसे प्रति माह 2-3 बार है। मैं अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को नहीं दे रहा हूं, मैं इसे केवल संयम में खा रहा हूं ताकि यह अतिरिक्त वजन के रूप में मुझे पकड़ न सके।

यह मिथक – 10, वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss) में से एक आसानी से पाया जाने वाला मिथक है|

मिथक # 11

ओवरईटिंग भूख के कारण होती है

तथ्य: प्रयास करें, अगर केवल हम इसके लिए “भूख” को दोषी ठहरा सकते हैं। वास्तव में, इस व्यक्ति को हम भूख कहते हैं, जिसका आपके पास कुछ भी नहीं है। आपके शरीर को यह बताने के लिए कुछ करना होगा कि यह “ईंधन भरने” का समय है और इसे भोजन की आवश्यकता है, लेकिन यह एक संकेत नहीं है कि किसी को खा जाना चाहिए। कई लोगों को खाने के लिए अलग-अलग कारण होते हैं। उनमें से एक मुख्य है तनाव, अवसाद, अकेलापन, चिंता, भय और उस प्रकृति के अन्य ग्रेडिंग भावनाओं को महसूस करना। कई बार भोजन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने का साधन हो सकता है। आप वास्तव में अपनी जरूरतों को अपने खाद्य पदार्थों के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एकांत जीवन जीते हैं, और बहुत खुश नहीं हैं, तो भोजन शायद आप खुश और आराम महसूस करने का एक साधन हो सकता है।

मिथक# 12

केवल कठोर आहार काम करते हैं

तथ्य: वहाँ उस शब्द को फिर से जाता है … Diet …. उन “कठोर आहार” केवल त्वरित वजन घटाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं, जब आप इसे प्राप्त करते हैं। ये कठोर आहार “कुकी आहार”, लोल …. से लेकर “केवल पानी के लिए आहार” तक हैं। वापस और आमतौर पर बोनस के रूप में कुछ अतिरिक्त वजन के साथ

मिथक # 13

मैं बहुत मोटा हूँ और शुरू करने के लिए सड़क से बहुत दूर हूँ

तथ्य: एक लंबी यात्रा एक समय में एक कदम शुरू होती है। तात्कालिक परिणामों की उम्मीद करना स्वाभाविक है और यहां तक ​​कि आपके आगे सड़क का डर भी; खासकर यदि आप बेहद अधिक वजन वाले हैं। यहाँ गुप्त छोटा वृद्धिशील परिवर्तन करने के लिए है। पूर्णता की उम्मीद न करें क्योंकि इससे आपको निराशा होगी। आप उस सड़क से बहुत दूर नहीं हैं जहाँ आप सूरज की रोशनी नहीं देख सकते ……

मिथक# 14

मैं ऐसा नहीं कर सकता, मैंने कई बार कोशिश की और असफल रहा|

तथ्य: महान हेनरी फोर्ड ने एक बार कहा था कि “क्या आपको लगता है कि आप कर सकते हैं, या आपको लगता है कि आप नहीं कर सकते हैं- आप सही हैं।” “…… यह 90% मानसिकता है, और 10% वास्तव में बंद हो रही है। अपने बट और इसके बारे में कुछ कर रही है। तुम नीचे गिरते हो, तुम वापस उठते हो …. तुम फिर से नीचे गिरते हो, तुम फिर से उठते हो। यदि आपने अतीत में वजन कम करने की कोशिश की है तो यह कोशिश करते रहने का समय है।

उम्मीद है की आपको उपर लिखे वजन घटाने के बारे में शीर्ष 14 सबसे बड़े मिथक (Top 14 Biggest Myths About Weight Loss) मिथक और तथ्यों के बारे मे अच्छी प्रकार से जानकारी प्राप्त हो गई है,

आगे से अपने भोजन की आदत का ध्यान रखिए, अच्छा भोजन कीजिए और निरोगी बने रहिए|

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rules for good parenting

July 29, 2020

Translate »