The Basics of Understanding Stress
Mental Health

तनाव की मूल बातें (The Basics of Understanding Stress)

तनाव की मूल बातें (The Basics of Understanding Stress):

तनाव हम सभी को अलग-अलग समय पर अलग-अलग समय में अलग-अलग तरीके से आता है और किसी भी कारण से यह आ सकता है। तनावग्रस्त होने पर हमें लगता है कि हम नियंत्रण में नहीं हैं। हम असहाय महसूस करते हैं।

जब ऐसा होता है, तो इसके बारे में कुछ किया जाना चाहिए। आपको वह करना चाहिए जो आप अपने तनाव को नियंत्रित करने और नियंत्रण हासिल करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन सिर्फ तनाव क्या है? यही कारण है कि हम यहां देखते हैं ताकि आप समझ सकें कि तनाव क्या है और हम इस पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।

जब हम तनाव महसूस करते हैं तो हमारा तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क को संकेत देता है कि चीजें काफी सही नहीं हैं। यह खतरे या खतरे को भांप लेता है। मस्तिष्क तब प्रतिक्रिया करता है और हार्मोन अक्सर पागल हो जाते हैं जिससे हृदय गति में वृद्धि, तेजी से सांस लेने (सांस के लिए हांफना), रक्तचाप में वृद्धि तनाव लक्षण पैदा होते हैं।

मूल रूप से यह है कि शरीर स्वचालित रूप से किसी भी चीज पर प्रतिक्रिया करता है जिससे आप तनाव महसूस करते हैं। यह इसके बारे में कुछ करने के लिए एक संकेत है। जब तक आप ऐसा नहीं करते हैं, तनाव और भयानक रूप ले लेता है और जल्दी से आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने लगता है – आप अच्छी तरह से उदास हो सकते हैं या उदाहरण के लिए बुरा महसूस कर सकते हैं। और यह कभी अच्छा नहीं होता।

अब हमें इस बात की एक बुनियादी समझ है कि तनाव क्या है, आइए जोर देने पर हम उन कुछ तरीकों पर (तनाव की मूल बातें (The Basics of Understanding Stress) एक नज़र डालते हैं जिनका जवाब हम देते हैं।

हम ज्यादातर ये महसूस करते हैं, असहज, शायद हताश भी अगर तनाव विशेष रूप से खराब है। आप भावुक, निराश और चिड़चिड़े भी महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप नहीं जानते कि चीजों को फिर से कैसे प्राप्त किया जाए।

यह आपके रिश्तों – साथी, परिवार, दोस्तों, और सहकर्मियों पर फैल सकता है – जैसा कि वे महसूस करेंगे कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और यह उन्हें अलग-अलग तरीकों से भी प्रभावित कर सकता है। कुछ मदद की पेशकश कर सकते हैं, कुछ बस अपने आपको उस समय आपसे दूर रख सकते हैं।

कुछ लोग तनाव का सामना करने के लिए खुद को वापस लेने और सामना करने की कोशिश में दूसरों से खुद को दूर करते हैं। यह अक्सर चीजों को बदतर कर सकता है और तनाव और जो कुछ भी पैदा कर रहा है वह आपके अंदर बोतलबंद रहता है। जबकि अक्सर करीबी दोस्त के साथ बातें करना एक बहुत बड़ी मदद है। साझा की गई एक समस्या एक समस्या है, जैसा कि कहा जाता है।

कुछ लोग इसे छिपाने के प्रयास में जोर देने पर शांत, शांत और एकांत हो सकते हैं। पानी में बत्तख जैसा थोड़ा। बत्तख अपने व्यवसाय के बारे में निर्मल दिख रही है, लेकिन इसके नीचे वह दूर चल रही है। तो यह उस व्यक्ति के साथ हो सकता है जो इसे छिपाने की कोशिश करके तनाव पर प्रतिक्रिया करता है।

यहाँ कहानी यह है कि तनाव क्या है, इसे समझने और समझने से, हम इसका कारण कैसे बनते हैं और कैसे अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हैं, इससे आपको अगली बार तनाव महसूस होने पर उससे निपटने में मदद मिल सकती है और अपने तनाव को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »