Five Tips For Home Schooling During Covid-19:

Covid-19 के कारण, सभी बच्चों ने घर मे शिक्षा प्राप्त की क्योंकि स्कूल बंद थे या आने वाले वक्त मे और भी रह सकते है। कुछ देशों के प्राथमिक विद्यालय जुलाई में (आंशिक रूप से) खुलेंगे। सभी बच्चे तुरंत पूरे स्कूल में नहीं जाएंगे। उदाहरण के लिए, प्राथमिक विद्यालय कक्षा में समूह के आकार को आधा कर देते हैं। लगभग 50 प्रतिशत बच्चे हर समय स्कूल जाते हैं। अन्य समय वे घर शिक्षा में भाग लेते हैं। स्कूल अब यह तय कर रहे हैं कि इसे कैसे व्यवस्थित किया जाए, और माता-पिता को इसके बारे में सूचित किया जाएगा।

 1. प्राप्त

घर पर सीखना भी मजेदार होना चाहिए, ताकि यह बच्चों के लिए कायम रह सके, लेकिन विशेष रूप से माता-पिता के रूप में आपके लिए। आप इसे आराम से रखें और उनका दबाव न बढ़ाएं।

निश्चित लय

एक स्थिर लय हर किसी के लिए इसे मजेदार बनाए रखने में मदद करती है। आप दिन में स्कूल के काम को विभाजित कर सकते हैं और इसे विश्राम, खाने या पीने के क्षणों और बाहर खेलने के साथ वैकल्पिक कर सकते हैं। शेड्यूल को बहुत कसकर न संभालें। जब बच्चे भटकते हैं, या बेचैन हो जाते हैं, तो दूसरी गतिविधि करना शुरू करना अच्छा हो सकता है।

माता-पिता और बच्चे के बीच का संबंध – एक शिक्षक और छात्र के रूप में – तनाव पैदा कर सकता है।

बदले हुए रिश्ते के प्रति सजग रहें। एक अभिभावक के रूप में आपको एक गृह शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित नहीं किया जाता है और आपको इसे काम के साथ जोड़ना होगा। यदि यह शुरुआत में काम नहीं करता है, तो एक साथ अन्य गतिविधियों में छूट लेने की कोशिश करें।

 2. वैकल्पिक काम और व्यायाम

सभी बच्चों के लिए दिन में व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। कुछ बच्चों को व्यायाम और खेल की बहुत आवश्यकता होती है।

सौभाग्य से, कई स्पोर्ट्स क्लब खुले हैं जहां आप बाहर व्यायाम कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि कई बच्चे अपने साप्ताहिक (खेल) गतिविधियों में लय हासिल करेंगे।

बच्चों और युवाओं के लिए YouTube पर सभी प्रकार के फिटनेस वीडियो हैं। दस मिनट में, ये वीडियो एक छोटी कसरत पेश करते हैं। बेशक, दौड़ना या साइकिल चलाना भी एक विकल्प है।

3. स्कूल और उसके बाहर से शिक्षण सामग्री का उपयोग करें

बहुत सारी डिजिटल शिक्षण सामग्री अब उपलब्ध है। प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के शिक्षक आमतौर पर ऑनलाइन असाइनमेंट देते हैं। बच्चों को जो काम करना है, वह उनके लिए तैयार है। यह समर्थन और संरचना प्रदान करता है।

शिक्षक, निश्चित रूप से, सुनिश्चित करें कि सामग्री बच्चे के स्तर से मेल खाती है। यदि आप स्कूल के बाहर से भी शिक्षण सामग्री का उपयोग करते हैं, तो इस बारे में सावधान रहना जरूरी है।

 4. दूसरों से बात करें कि चीजें कैसी चल रही हैं

सुनिश्चित करें कि सभी को यह बताने के लिए जगह है कि चीजें कैसे चल रही हैं और प्रश्न पूछने के लिए। हर कोई अपनी पूरी कोशिश कर रहा है और यह जानने के लिए कि क्या काम करता है। कभी-कभी यह ठीक हो जाता है और कभी-कभी ऐसा नहीं होता है। यह इन अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करने में मदद करता है। अगर चीजें ठीक नहीं चल रही हैं तो सलाह लें।

बच्चों को कुछ घंटों के काम के बाद बात करना अच्छा लगता है। उदाहरण के लिए, पूछें कि उन्होंने आज Home Schooling मे क्या सीखा है। उन्हें जांचने के लिए नहीं, बल्कि यह दिखाने के लिए कि आप स्कूल के काम को गंभीरता से लेते हैं और उसे अच्छी तरह से पूरा करते हैं।

5. समय पर मदद व्यवस्थित करें

यदि घर पर  शिक्षा देना या प्राप्त करना ठीक नहीं है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी दूरस्थ शिक्षा सफल नहीं होती है, क्योंकि घर पर तनाव होते हैं, या क्योंकि कोई संसाधन नहीं हैं, जैसे कि कंप्यूटर या इंटरनेट।

अब भी कि शिक्षा आंशिक रूप से फिर से शुरू हो रही है, सप्ताह के दौरान गतिविधियों को व्यवस्थित करना जटिल हो सकता है। छोटे बच्चे पहले से ही स्कूल जा सकते हैं और बड़े बच्चे अभी तक नहीं आ सकते हैं। यह संभव है कि कुछ बच्चे स्कूल में शिक्षा प्राप्त करते हैं और कुछ को अभी भी गृह शिक्षा अर्थात् Home Schooling की आवश्यकता होती है। मुश्किल होने पर शिक्षक या किसी और से स्कूल से संपर्क करें।

Spread the love