COVID-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स: भावनात्मक रूप से स्वस्थ कैसे रहे ?
Covid-19

COVID-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स: भावनात्मक रूप से स्वस्थ कैसे रहे ?

COVID-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स: भावनात्मक रूप से स्वस्थ कैसे रहे ?

दुनिया भर में, आज तक COVID ​​-19 से संक्रमित 5 मिलियन से अधिक लोग हो चुके है, और दो सौ हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु और लाखों अन्य लोग जो आर्थिक और भावनात्मक रूप से बहुत प्रभावित हुए हैं। हमारे फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं और सुरक्षा के लिए काम पर जाने की जिम्मेदारी सौपी गई है | इस महामारी के दौरान, फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और स्वास्थ्य सेवा कर्मचारी अपने स्वयं के शारीरिक थकावट, तनाव, चिंता और चिंता का सामना करते हुए अपने रोगियों और आम जनता की देखभाल करने की कोशिश कर रहे हैं। नीचे भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने के लिए कुछ सुझाव, रणनीति और मानसिक स्वास्थ्य संसाधन दिए गए हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य:
ज्यादा कामकाज, अस्तव्यस्त कार्य शेड्यूल और मनोवैज्ञानिक थकान के साथ, भोजन को छोड़ना बहुत आसान है। कभी-कभी आप खाना पकाने के लिए बहुत थके हुए हो सकते हैं, बजाय अपनी नींद को पकड़ने के लिए। यदि आपके पास खाना पकाने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है, तो भोजन की तैयारी पर विचार करें, एक स्वस्थ टेकआउट भोजन खरीदें, या स्वस्थ जमे हुए भोजन विकल्प चुनें। यद्यपि टेकआउट और जमे हुए खाद्य पदार्थ आपकी शीर्ष पसंद नहीं होना चाहिए, लेकिन यह अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

बढ़ते जाओ:

भले ही आप जिम नहीं जा सकते हैं या अपने व्यायाम मित्रों के साथ एक खेल में भाग नहीं ले सकते हैं, घर पर एक शारीरिक गतिविधि जैसे योग, स्ट्रेचिंग, पुश अप्स, हैंड वेट या वर्क आउट वीडियो पर विचार करें।

दवाएँ:

यदि निर्धारित हो तो अपनी दवाएँ लेना न भूलें। रिमाइंडर अलार्म सेट करें या स्टिक अप पोस्ट करें ताकि आप किसी भी खुराक को भूले नहीं।

मानसिक तापमान परिवर्तन:
दैनिक आत्म मूल्यांकन करने के लिए मत भूलना! आप अपने तनाव का सामना कैसे कर रहे हैं? क्या आप अधिक अलग या बंद महसूस कर रहे हैं? क्या आप अधिक चिड़चिड़े हैं या आसानी से नाराज हैं? क्या आपने स्वयं को अलग करना शुरू कर दिया है, या कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं? क्या आप अभिभूत या नियंत्रण की कमी महसूस करते हैं? क्या आप रो रहे हैं या नीचे महसूस कर रहे हैं? यदि आप उपरोक्त में से किसी का अनुभव कर रहे हैं, तो किसी से बात करने और सहायता प्राप्त करने में संकोच न करें।

थोडा रुको:
वापस कदम रखें और सांस लें। नौकरी की मांग के आधार पर, रीसेट बटन को रोकना और हिट करना बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अस्थायी रूप से अनप्लग करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है ताकि आपके शरीर और दिमाग दोनों को रिचार्ज करने की अनुमति मिल सके। कोशिश करें कि अपने ब्रेक के दौरान या लंच के दौरान काम के बारे में लगातार बात न करें। जब घर पर पूरी तरह से अपने परिवार पर ध्यान केंद्रित करें और अपने मन और आत्मा को फिर से जीवंत करने में मदद करने के लिए संबंध गतिविधियों में भाग लें। अपने विश्वासों के आधार पर ध्यान, आध्यात्मिक या धार्मिक गतिविधियों में संलग्न होने पर विचार करें।

मित्र की जांच:
हालाँकि आप ठीक हो सकते हैं, लेकिन यह कहना नहीं है कि आपके साथी सहकर्मी अपने तनाव को प्रभावी ढंग से संभाल रहे हैं। अपने आसपास देखो! जैसा कि आप एक खुले कार्यालय के दरवाजे से गुजरते हैं, या कर्मचारी लाउंज में चैट करते हैं, बारीकी से देखें। अपने सहकर्मियों के साथ उपस्थिति, स्वच्छता, दृष्टिकोण या मनोदशा में किसी भी प्रकार के अप्रत्याशित नकारात्मक बदलावों की तलाश में रहें। त्वरित मित्र जांच करने पर विचार करें, यह पूछकर कि वे कैसे कर रहे हैं। भले ही वे समय पर नहीं खुलें, उन्हें याद दिलाएं कि उनकी मदद के लिए मदद और संसाधन दोनों उपलब्ध हैं।

कर्मचारी संसाधन:
नियोक्ता को कर्मचारी सहायता कार्यक्रमों, मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं और वित्तीय सहायता सहित उपलब्ध संसाधनों पर अपने कर्मचारियों को जानकारी प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। कंपनी के वेबपेज, साप्ताहिक ईमेल, फेसबुक पोस्टिंग, या सूचना बुलेटिन बोर्डों पर निरंतर अनुस्मारक के माध्यम से उपलब्ध संसाधनों पर प्रकाश डालने पर विचार करें।

व्यवहार कुशलता:
यद्यपि सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, फिर भी ऐसा करने से समाजशास्त्रीय और सांस्कृतिक कलंक जुड़े हुए हैं। हर कोई मानसिक स्वास्थ्य सहायता की मांग को सामान्य करने में अपनी भागीदारी कर सकता है। एक समाज के रूप में हम दो बार नहीं सोचते हैं जब कोई व्यक्ति चिकित्सा मुद्दों के लिए अपने चिकित्सा चिकित्सक के पास जाने की बात करता है। हालांकि, हम सभी को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि जब हम किसी व्यक्ति द्वारा तनावग्रस्त, अभिभूत या परेशान होने वाली आवाज़ों का जवाब देते हैं या टिप्पणी करते हैं तो हम कैसे प्रतिक्रिया देते हैं। आइए सुनिश्चित करें कि हम नकारात्मक भाषा का उपयोग नहीं कर रहे हैं, गपशप कर रहे हैं, या व्यक्ति की कठिनाइयों को कम कर रहे हैं। इसके बजाय, प्रोत्साहन और सशक्तिकरण की आवाज बनें!

यह बहुत ही कठिन समय है और इस समय मे हमे Covid-19 और ( COVID-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स: भावनात्मक रूप से स्वस्थ कैसे रहे ?) इससे होने वाले भावनात्मक परिस्तथितियों को समझना बहुत ही जरूरी होगा|

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »