14 चीजें बच्चे अपने माता-पिता से चाहते हैं,Parenting and covid19 education
Kids

14 चीजें जो बच्चे अपने माता-पिता से चाहते हैं

14 चीजें बच्चे अपने माता-पिता से चाहते हैं :

बच्चे बहुत जटिल नहीं हैं, बहुत कम चीजें हैं जो वे अपने पहले वर्षों में हमसे अनुरोध करते हैं; हालाँकि, इन अनुरोधों को समाज के प्रति दयालु, सम्मानजनक परिवर्धन होने में मदद करने के लिए आवश्यक होते  हैं।

माता-पिता के रूप में, 14 मुख्य चीजें हैं जो बच्चे आपसे जितना संभव हो उतना चाहते हैं। यदि आप अपनी क्षमता के अनुसार इन चीजों को प्रदान करने की पूरी कोशिश कर सकते हैं, तो आपके बच्चे का भविष्य पहले से कहीं ज्यादा शानदार हो जाएगा।

यहां शीर्ष 14 चीजें हैं जो बच्चे अपने माता-पिता से चाहते हैं:

1. एक शुभ रात्रि

बिस्तर पर जाना  जब  इतना बेहतर होता है जब माता-पिता अपने बच्चों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताते हैं। अपने दिन में से समय निकालकर उनका साथ दे, उनके साथ गीत गाएं, या उन्हें  सोते समय एक कहानी सुनाए ।

यदि आपके पास कोई किताबें नहीं हैं, तो आप स्वयं एक कहानी बनाने या उन्हें अपने बचपन के बारे में बताने पर विचार कर सकते हैं। बच्चे माता-पिता के लिए बहुत ग्रहणशील होते हैं जो उनकी कल्पनाओं का भी उपयोग करते हैं!

2. स्नेह

स्नेह दिखाना उन आवश्यक अनुभवों में से एक है जो बच्चों को बड़े होने के दौरान होता है। माता-पिता को हमेशा लंबे समय के बाद भी प्रशंसा, गले से लगाना  और प्यार देने के लिए याद रखना चाहिए।

यहां तक ​​कि एक दोस्ताना बातचीत एक-एक बच्चे की जबरदस्त मदद कर सकती है जो सुनना चाहता है। अपने बच्चे से उनके दिन के बारे में पूछें और उन्हें कब सबसे ज्यादा मज़ा आया।

3. निजी समय

अपने बच्चों के साथ एक अच्छा संबंध रखने का मतलब है कि आप उन्हें अपना पूरा और अविभाजित ध्यान दें। बच्चों को यह महसूस करने से पता चलेगा  कि उनका समय मूल्यवान है, खासकर यदि यह योजनाबद्ध है और जल्दी नहीं है।

एक से अधिक बच्चों के साथ, प्रत्येक को आपके साथ अपना समय प्रदान करना आवश्यक है। जब चीजें व्यस्त और जल्दी जल्दी  से हों तो कनेक्ट करना मुश्किल होता है, इसलिए उन्हें एक ऐसी जगह और गतिविधि चुनने दें, जिसका आप साथ में आनंद ले सकें।

4. पॉजिटिव फूड एडवोकेट्स

बहुत से बच्चों को यह सिखाने  की जरूरत है कि स्वस्थ खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट और संतोषजनक भी हो सकते हैं, और यह रसोई घर में बनाए  जाते |

भोजन पर एक साथ काम करें, या बगीचे में कुछ सब्जियां उगाने में भी उनकी मदद करें। बच्चों को जल्दी से सीखना चाहिए कि मिठाई केवल स्वादिष्ट भोजन नहीं है, ताकि वे लंबे समय में सफलता के लिए स्थापित हों।

5. आगे देखने की योजना

अपने बच्चों को दिखाएं कि आप उनके साथ घूमना पसंद करते हैं, और उन्हें आपके साथ आगे बढ़ने के लिए मजेदार चीजें दें। यदि आप अच्छी तरह से व्यवहार किया गया है, तो आप सप्ताहांत पर मजेदार घटनाओं की योजना बना सकते हैं, या उन्हें सप्ताहांत की गतिविधियों के साथ आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

अपने बच्चों को यह दिखाते हुए कि आप क्वालिटी टाइम को लेकर उत्साहित हैं, उन्हें अपने और अपने साथ के रिश्ते के बारे में अच्छा महसूस कराएँगे।

6. सोने से पहले बातचीत

बेडटाइम का मतलब होता है घुमावदार होना, लेकिन लाभकारी बातचीत का लाभ उठाने का यह एक अच्छा समय है। अपने दिन, अपने दोस्तों, या किसी और चीज़ के बारे में बात करने के लिए सोने जाने से पहले अलग समय निर्धारित करें।

उन्हें बातचीत का नेतृत्व करने की अनुमति दें; बच्चों को सुनने में अच्छा लगता है।

7. बाहर खेलने का समय

अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों के लिए कितना फायदेमंद और महत्वपूर्ण आउटडोर खेल हो सकता है। केवल बच्चे ही नहीं, या तो; हर उम्र के लोगों को बाहर होने से फायदा होता है!

बच्चों को स्क्रीन और टीवी से दूर रहने और इसके बजाय बाहर की दुनिया का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें उतना समय बिताने की अनुमति दें जितना वे बाहर चाहते हैं, या तो खेल खेल रहे हैं, सैर के लिए जा रहे हैं, या पड़ोस के बच्चों के साथ सामाजिककरण कर रहे हैं।

8. उनके पसंदीदा शो देखने का समय

उनके पसंदीदा शो को देखने से बेहतर यही है कि किसी प्रियजन के साथ देखा जाए! एक कंबल को पकड़ें और एक अच्छे गड्डे में बस जाएं, जबकि आपका बच्चा अपने पसंदीदा शो का आनंद लेता है।

आप इसे एक शांत समय दे सकते हैं, या आप उन्हें संलग्न करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं।

9. आवश्यक होने पर अनुशासन

बच्चों को उचित व्यवहार और प्रतिक्रियाओं के बारे में सीखने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। अनुशासन दिखाना माता-पिता की पसंदीदा चीज नहीं हो सकती है, लेकिन यह एक बच्चे को सिखाता है कि वे उनमें निवेशित हैं और उनके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं।

भले ही वे इसे नहीं दिखाते हैं, बच्चों को अनुशासित होने में मूल्य लगता है।

10. विशेष संदेश छोड़ें

आश्चर्य हमेशा सुखद होता है, भले ही वह थोड़ा सा नोट हो या ‘सिर्फ इसलिए।’ अपने बच्चे के लंच बैग या बैकपैक में नोट डालने पर विचार करें, खासकर यदि वे किसी खुरदरे दिन के हों।  अच्छे  दिन से न  हो.

खुशी के उस छोटे से झटके को हमेशा अप्रत्याशित होने पर प्यारा लगता है।

11. मूर्ख बनना

कभी-कभी बच्चे मूर्ख बनने के लिए अनुमोदन की तलाश में होते हैं, लेकिन उन्हें अनुमति देने का सबसे अच्छा तरीका माता-पिता का खुद मूर्ख होना है!

अपने बच्चों के साथ ड्रेस-अप खेलना और कहानियों का अभिनय करना उन्हें उनके खोल से बाहर आने और उनकी कल्पना पर काम करने में मदद करेगा। बच्चों को बेतहाशा रचनात्मक किया जा सकता है जब उन्हें ऐसा न लगे कि उन्हें वापस पकड़ना है या एक निश्चित तरीके से काम करना है।

उन्हें पोशाक, शिल्प, या एक तकिया लड़ाई के साथ आश्चर्यचकित करें! विकल्प अंतहीन हैं।

12. कम तनावग्रस्त होना

हैरानी की बात है कि बच्चे बहुत चौकस और ग्रहणशील हैं। वे अक्सर नोटिस करेंगे जब उनके माता-पिता तनाव या परेशान हैं, और यह उन पर भी एक टोल लेता है।

बहुत से बच्चे अपने माता-पिता को खुश और तनावमुक्त देखना चाहते हैं, जो बदले में उन्हें अधिक सकारात्मक महसूस कराता है। चाहे जो आपको परेशान कर रहा हो, चीजों को सरल रखने की कोशिश करें।

यदि आपके पास  समय  कम हैं, यदि घर गन्दा है, तो अपने बच्चों को आमंत्रित करें ताकि आप तेजी से काम कर सकें। किसी भी चीज़ को जितना होना चाहिए उससे अधिक समय न दें; अब एक साथ काम करो, एक साथ खेलो ।

13 . मार्गदर्शन

बच्चों के पास सभी उत्तर नहीं हैं; वास्तव में, वयस्कों में शायद ही  कभी वे सभी होते हैं! बच्चे अपने माता-पिता को मार्गदर्शन के लिए कहै, सभी प्रकार की स्थितियों में।

जब वे किसी अजनबी से मिलते हैं, तो एक नए अनुभव का सामना करते हैं, या अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके के बारे में अनिश्चित होते हैं। यदि आपने अपने रिश्ते में विश्वास का स्तर स्थापित किया है, तो आपका बच्चा आपके द्वारा सही दिशा में स्थापित होने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस करेगा।

14 . अनुमोदन

माता-पिता कभी-कभी इसका एहसास नहीं करते हैं, लेकिन उनके बच्चे हमेशा उन्हें हर तरह की चीजों के लिए मंजूरी के लिए देख रहे हैं। कुछ भी नहीं, वे अपने माता-पिता को गर्व के पल   दैना चाहते हैं!

उन्हें सबसे छोटी उपलब्धि होने पर भी उन्हें चैंपियन बनाने के अवसरों का ध्यान रखें। ऐसा करने से उनके आत्मविश्वास और नई चीजों को आजमाने की उनकी इच्छा को बढ़ावा मिल सकता है।

ध्यान रखने योग्य आवश्यक बातें

पेरेंटिंग कठिन है और हर दिन इन सभी चीजों को कवर करना हमेशा संभव नहीं होता है। हालाँकि, इन 14  बातों को बच्चे अपने माता-पिता से ध्यान में रखें और उन्हें जितनी बार आप कर सकते हैं, अभ्यास करें। वे आपको अपने बच्चों के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाने में मदद करेंगे और उन्हें सफल, युवा वयस्कों में पनपने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »